Enjoy with Fun, Humor and Jokes, family fun vacation, world of fun ,play for fun ,fun office ,fun games ,funpics ,college humor ,fun facts ,fun greetings ,fun online games ,humor writing ,work humor ,fun page ,fun music ,nasty humor ,fun brain com ,fun house ,clean humor ,fun dolls ,humor cartoons ,fun dating ,worlds of fun ,fun and games ,fun game ,french fun ,spiked humor ,fun zone ,fun jet ,girls just wanna have fun ,fun quizes ,fun for kids

Monday, June 11, 2007

शादी के बाजार में धूम है आईटी पेशेवर की


भाषा की एक खबर जो कि दैनिक जागरण में छपी है के अनुसार इन दिनों शादी के बाजार में आईटी क्षेत्र से जुड़े पेशेवर काफी धूम मचा रहे हैं। जबरदस्त पे-पैकेज और बिंदास जीवन शैली ने इनकी मांग काफी बढ़ा दी है। दूसरे क्षेत्र के पेशेवर इनसे रश्क करने लगे हैं।

शादी के प्रमुख पोर्टल भारत मैट्रीमोनी डाट काम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरुगेवल जानकीरमण का कहना है कि एक दशक पहले तक बैंकिंग क्षेत्र की धूम थी। बैंक में काम करने वाले दूल्हों की ज्यादा मांग इसलिए थी क्योंकि इसे सुरक्षित और शांत नौकरी माना जाता था। लेकिन आज आईटी पेशेवरों की शादी के बाजार में सबसे अधिक मांग है। कैरियर में तेज चढ़ाव के कारण आईटी दूल्हे आदर्श पसंद बन चुके हैं। जानकीरमण ने कहा कि आईटी पेशे में काम करने वाले लड़के शिक्षित और देखभाल करने वाली पत्नी पसंद करते हैं जबकि लड़कियां ऐसे पति की तलाश में रहती हैं, जो सुव्यवस्थित हो और वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने की क्षमता रखता हो। हाल के एक सर्वेक्षण के मुताबिक करीब 70 प्रतिशत युवा अरेंज मैरिज चाहते हैं। वे शादी ब्याह का मसला अपने माता-पिता पर छोड़ना पसंद करते हैं।

हैरान करने वाली बात यह है कि सरकारी नौकरी करने वाले दूल्हे बड़े बुजुर्गो की पहली पसंद अब भी बने हुए हैं। लेकिन आईटी पेशेवर उनकी आंख का तारा हैं। शादी कराने वाले एक ब्रोकर ने बताया कि लोग अब तामझाम के साथ शादी करने को तवज्जो देने लगे हैं। अधिक धन खर्च करने से उन्हें कोई परहेज नहीं है। आईटी क्षेत्र में काम करने वाले दूल्हे को दहेज भी काफी ज्यादा मिलता है।


इस खबर के कई सकारात्मक और नकारात्मक पहलू हैं।


एक सकारात्मक पहलू तो ये कि केवल दस-बारह साल में ही आईटी कैरियर दशकों से स्थापित विभिन्न कैरियर अवसरों जैसे कि इंजीनियर, डाक्टर, सरकारी अधिकारी के समकक्ष न केवल स्थापित हो गया है बल्कि शायद उनसे आगे निकल गया है। भारत के मध्यमवर्गीय परिवारों के पुराने सपने आईटी कैरियर की वजह से साकार हुये हैं जैसे कि उंचा वेतन, विदेश यात्रा (खासकर अमेरिका जाने का) का अवसर इत्यादि। अनेक परिवारों के बच्चे आईटी बूम का फायदा लेकर अपने परिवार का सहारा बन सके हैं। अत: यह स्वाभाविक ही है कि शादी के क्षेत्र में आईटी पेशेवरों की मांग ज्यादा है। चूंकि आजकल भौतिकतावदी जमाना है, इसलिये सब चाहते हैं कि लड़की अच्छे कमाने वाले के साथ ब्याही जाये।

एक बहुत बड़ा नकारात्मक पहलू यह है कि आईटी पेशेवर से शादी करने में यह सोच कर की अच्छा लड़का हाथ से न निकल जाये, अक्सर लड़की वाले जल्दीबाजी में शादी कर देते हैं, खासतौर पर विदेश में कार्यरत आईटी पेशेवरों से। अक्सर देखने में आता है कि विदेश में कार्यरत आईटी पेशेवर यहां तीन हफ्ते की छुट्टी लेकर आते हैं और इसी दौरान शादी करना चाहते हैं। इसी समय में लड़की का देखना दिखाना होता है और लड़की वाले ये सोच कर की अच्छा लड़का हाथ से न निकल जाये, पूरी तहकीकात नहीं कर पाते हैं, और शादी कर देते हैं। आस-पड़ोस और रिश्तेदारी में सब होने वाली दुल्हन के भाग्य को सराहते है। इस शादी में शादी के बाद लड़की को विदेश से वीजा भेजने और पेपर तैयार कर बुलाने की बात कह कर अक्सर आईटी पेशेवर विदेश वापस चले जाते हैं और लड़कियां और घरवाले यहां इंतजार ही करते रह जाते हैं। लड़की विदेश चली भी जाये तो वहां भी कई प्रकार की परेशानियां सामने आती हैं। स्थिति की गंभीरता का अंदाज इसी से लगाया जा सकता है कि भारत सरकार का बाल एवं महिला मंत्रालय इस विषय में अलग से नजर रख रहा है।

No comments: